×

Uttar Pradesh

UP Budget 2024 : पूर्वांचल के छात्रों को योगी सरकार की सौगात, वित्त मंत्री ने किए कई अहम एलान

UP Budget 2024 : उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को विधानसभा में बजट 2024-25 पेश किया. यह बजट इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजट है. यह बजट 736437 करोड़ रुपये का है.

Uttar Pradesh Budget 2024: Finance Minister announce Medical College in Varanasi
Uttar Pradesh Budget 2024: Finance Minister announce Medical College in Varanasi

UP Budget 2024 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी सरकार ने दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट पेश किया. इसमें छात्र-छात्राओं के लिए कई अहम एलान किए गए हैं. खासकर मेडिकल की तैयारी कर रहे छात्रों को सरकार ने बड़ी सौगात दी है. यूपी के वित्त मंत्री सुरेंद्र खन्ना ने वाराणसी जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का एलान किया है.

छात्रों को फायदा होगा

इस मेडिकल कॉलेज के खुलने से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET) की तैयारी कर रहे छात्रों का फायदा होगा. इस मेडिकल कॉलेज के खुलने से सिर्फ वाराणसी और आसपास के जिलों को ही नहीं बल्कि पूर्वांचल के दर्जनभर से अधिक के छात्रों को सीधे लाभ मिलेगा.

मेडिकल कॉलेज के लिए 200 करोड़ आवंटित

यूपी के वित्त मंत्री सुरेंद्र खन्ना ने कहा कि वाराणसी में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए बजट में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. यहां यह जान लेना जरूरी है कि नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पहले से ही बीएचयू आईएमएस है और यहां वाराणसी जिले के अतिरिक्त अन्य जिलों के लोग इलाज के लिए आते हैं, इनमें बिहार के लोग भी शामिल हैं.

मिलेगी छात्रवृत्ति

इसके साथ ही वित्त मंत्री सुरेंद्र खन्ना ने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश के बजट 2024-25 में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए 220 करोड़ रुपये देने की बात कही है. यहां पर बता दें कि यूपी सरकार कई तरह की छात्रवृत्ति प्रदान करती है और इसमें साल दर साल सुधार भी किया जा रहा है. इसी कड़ी में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का एलान किया गया है.

यह भी पढ़ें: UP Budget 2024 : योगी सरकार अयोध्या-आगरा पर मेहरबान, जानें युवाओं-महिलाओं को क्या मिला

यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट

गौरतलब है कि वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को विधानसभा में 2024-25 का बजट पेश किया. 736437 करोड़ रुपये का यह बजट इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजट है. लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर इस बजट को काफी अहम माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें: UP Budget 2024 : योगी सरकार का नए उद्यमियों को तोहफा, किया ब्याज मुक्त कर्ज देने का एलान