×

राज्य

क्या यूपी को मिलेगा स्थाई DGP, रेस में प्रशांत और आनंद

31 जनवरी को यूपी पुलिस के कार्यवाहक DGP विजय कुमार रिटायर हो रहे है. और विजय कुमार को सेवा विस्तार मिलने की संभावना भी बेहद कम है. अब यूपी पुलिस के अगले मुखिया कौन होंगे इसको लेकर चर्चाएं तेज़ हो गई है और इसको लेकर भी कयास लगने शुरू हो गए है कि क्या यूपी… Continue reading क्या यूपी को मिलेगा स्थाई DGP, रेस में प्रशांत और आनंद

Vijay Kumar Image
Vijay Kumar Image

31 जनवरी को यूपी पुलिस के कार्यवाहक DGP विजय कुमार रिटायर हो रहे है. और विजय कुमार को सेवा विस्तार मिलने की संभावना भी बेहद कम है. अब यूपी पुलिस के अगले मुखिया कौन होंगे इसको लेकर चर्चाएं तेज़ हो गई है और इसको लेकर भी कयास लगने शुरू हो गए है कि क्या यूपी को परमानेंट DGP मिलेगा या फिर कार्यवाहक DGP के रूप में किसी सीनियर IPS को कमान सौंपी जाएगी. बता दें कि 5 नाम पैनल को भेजे जाएंगे, और इसमें सीनियर IPS अधिकारी आनंद कुमार रेस में सबसे पहले नंबर है और दूसरें नंबर पर स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार का नाम शामिल है.

हाालकि DGP की रेस में 1988 बैच के IPS और वर्तमान में DG सीबीसीआईडी आनंद कुमार प्रबल दावेदार माने जा रहे है. बता दें कि आनंद कुमार 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे है. जबकि उनके बाद यूपी पुलिस के तेज़ तर्रार IPS और अब तक 300 से ज्यादा एनकांउटर कर चुके प्रशांत कुमार को नाम भी तेज़ी के साथ चल रहा है. प्रशांत कुमार फिलहाल यूपी में स्पेशल DG कानून व्यवस्था की महत्तवपूर्ण ज़िम्मेदारी संभाल रहे है. इनके अलावा 1987 बैच के IPS अधिकारी पूर्व DGP मुकुल गोयल का नाम भी है. लेकिन पूर्व में उनको पद से हटाया गया था. जिसके चलते उनको फिलहाल रेस से बाहर ही माना जा रहा है. जबकि 1989 बैच के पीवी रामा शास्त्री और 1990 बैच के एसएन साबत का नाम भी शामिल है. लेकिन नियम के मुताबिक सीनियरिटी के हिसाब से पहले नंबर पर 1987 बैच के मुकुल गोयल का नाम आता है लेकिन उनकी संभावना बेहद कम है. बता दें कि उनको 11 मई 2022 को पद से हटा दिया था.

जानिए आनंद कुमार के बारें में

1988 बैच के IPS अधिकारी आनंद कुमार वर्तमान में DG सीबीसीआईडी के पद पर तैनात है और 30 अप्रैल को वो रिटायर हो रहे है. सीनियरिटी में मुकुल गोयल के बाद टॉप पर आने वाले आनंद कुमार के DGP बनने की चर्चाएं भी ज़ोरों पर है. लेकिन इस पर सस्पेंस अभी बरकरार है.

300 से ज्यादा एनकांउटर कर चुके है प्रशांत कुमार

योगी सरकार में लंबे समय से एडीजी लॉ एंड ऑर्डर की जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहे स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार का नाम भी पैनल लिस्ट में तेज़ी के साथ चल रहा है. 1990 बैच के IPS अधिकारी प्रशांत कुमार का रिटायरमेंट मई 2025 में है तो ऐसे में स्थाई DGP के रूप में प्रशांत कुमार को भी पुलिस मुखिया की जिम्मेदारी मिल सकती है. यूपी में खूंखार संजीव जीवा, कग्गा, मुकीम काला, सुशील मूंछ, अनिल दुजाना, सुंदर भाटी, विक्की त्यागी और साबिर गैंग की कमर तोड़ने वाले प्रशांत कुमार अब तक 300 से ज्यादा एनकांउटर कर चुके है। बता दें कि बिहार के सीवन में जन्में प्रशांत कुमार ने MSC, M.Phil और MBA किया और फिर IPS एग्ज़ाम क्रैक किया. जिसके बाद उनको तमिलनाडु कैडर मिला था हालाकि 1994 में यूपी कैडर की आईएएस डिंपल वर्मा से उन्होंने शादी की. जिसके बाद उन्होंने यूपी कैडर में ट्रांसफर ले लिया था.

और भी खबरों के लिए यहां क्लिक करें.