×

देश

Ayodhya में जलेगा दुनिया का सबसे बड़ा दीपक, जगतगुरु परमहंस ने बताई विशेषता

Ayodhya : अयोध्या में अगामी 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. समारोह को भव्यत्म बनाने की तैयारी चल रही है. इस मौके पर ही दुनिया का सबसे बड़ा दीपक जलाने की तैयारी हो रही है. इस दीपक के लिए 21 क्विंटल तेल और सवा क्विंटल बाती का इस्तेमाल होगा. बताया जा… Continue reading Ayodhya में जलेगा दुनिया का सबसे बड़ा दीपक, जगतगुरु परमहंस ने बताई विशेषता

Aayodhya

Ayodhya : अयोध्या में अगामी 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. समारोह को भव्यत्म बनाने की तैयारी चल रही है. इस मौके पर ही दुनिया का सबसे बड़ा दीपक जलाने की तैयारी हो रही है. इस दीपक के लिए 21 क्विंटल तेल और सवा क्विंटल बाती का इस्तेमाल होगा. बताया जा रहा है कि इस दीपक को बनाने के लिए 108 लोगों की एक टीम बनाई गई है.

Ayodhya: दीपक पर खर्च होंगे 7.5 करोड़ रुपए

एक अनुमान के मुताबिक, इस दीपक को जलाने में करीब साढ़े 7.5 करोड़ रुपए खर्च होंगे. दरअसल, राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान अयोध्या में सबसे बड़ा दीपक जलेगा. इस दीपक का नाम प्रभु श्रीराम के पिता महाराज दशरथ के नाम पर दशरथ दीप रखा गया है. दीपक का व्यास 28 मीटर होगा. इसे रामघाट के तुलसीबाड़ी में 21 क्विंटल तेल डालकर जलाने की तैयारी की जा रही है.

Ayodhya: देश भर के नदियों और पाकिस्तान की शक्तिपीठ से दिपक के लिए मिट्टी जल

त्रेतायुग में भगवान राम अपने पूरे परिवार के साथ तुलसीवाड़ी में पूजा करते थे. सरयू तट पर स्नान करने के बाद वे यहां पूजा के लिए आते थे, इसलिए आज भी इसका नाम रामघाट है.1.5 करोड़ की लागत से निर्मित किया गया दुनिया का सबसे बड़ा दीपक, जिसमें देश भर के नदियों और पाकिस्तान की शक्तिपीठ का भी मिट्टी जल है, दीपक में शमिल है.

इनपुट – मुकेश कुमार, संवाददाता