×

Uttar Pradesh

योगी सरकार का बड़ा फैसला, स्कूली वाहनों में CCTV अनिवार्य, इतने दिन की डेडलाइन

यूपी में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अबसे स्कूली बसों और वैन में सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. प्रमुख सचिव परिवहन लक्को वेंकटेश्वरलू द्वारा उत्तर प्रदेश मोटर वाहन नियम, 1998 के नियम 222 के तहत यह आदेश दिया गया , जिसके… Continue reading योगी सरकार का बड़ा फैसला, स्कूली वाहनों में CCTV अनिवार्य, इतने दिन की डेडलाइन

यूपी में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अबसे स्कूली बसों और वैन में सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. प्रमुख सचिव परिवहन लक्को वेंकटेश्वरलू द्वारा उत्तर प्रदेश मोटर वाहन नियम, 1998 के नियम 222 के तहत यह आदेश दिया गया , जिसके चलते जल्द ही सभी स्कूल वाहनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम किया जाएगा.

CCTV कैमरा लगाने के लिए 3 महीने की डेडलाइन
परिवहन विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रमुख सचिव ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है. निर्देश के तहत सीसीटीवी लगवाने के लिए सभी स्कूलों को या बस मालिकों को 3 महीने का वक्त भी दिया गया है.

स्कूली वाहनों के लिए पहले से बने हैं ये कानून

उत्तर प्रदेश मोटर वाहन नियम, 1998 के तहत जो भी बस या वैन स्कूल के बच्चों को लेकर आती है, वो वाहन पीले रंग से रंगी होनी अनिवार्य है. इसके अलावा वाहन के आगे और पीछे की ओर ‘School Bus’ लिखा होना चाहिए. इन वाहनों में अग्निशामक यंत्र, जीपीएस ट्रैकिंग और एक परिचारक का होना अनिवार्य है, तो वहीं वाहनों में प्रेशर हॉर्न या मल्टी-टोन हॉर्न नहीं लगाए जा सकते, न ही आपात स्थिति के लिए उनमें अलार्म घंटी या सायरन लगाया जा सकता है.