×

Uttar Pradesh

सूर्य वंश की राजधानी को सौर ऊर्जा से मेकओवर कर रही योगी सरकार

अयोध्या: सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का अयोध्या (Ayodhya) को सोलर सिटी (Solar City) के रूप में विकसित करने का सपना साकार हो रहा है. अयोध्या सौर ऊर्जा से दूधिया रंग से गुलजार हो रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्राचीन नगरी को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की घोषणा की थी.… Continue reading सूर्य वंश की राजधानी को सौर ऊर्जा से मेकओवर कर रही योगी सरकार

अयोध्या: सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का अयोध्या (Ayodhya) को सोलर सिटी (Solar City) के रूप में विकसित करने का सपना साकार हो रहा है. अयोध्या सौर ऊर्जा से दूधिया रंग से गुलजार हो रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्राचीन नगरी को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की घोषणा की थी. सोलर सिटी के रूप में अयोध्या को बिजली पर निर्भरता खत्म करने के लिए यूपीनेडा पूरी तरह से जुटा है.

योगी सरकार के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) एक के बाद एक नये प्रयोग कर रहा है. इसी कड़ी में पार्कों में लगाए जा रहे सोलर ट्री भी अब दूधिया रोशनी बिखेरने के लिए तैयार होने लगे हैं. अयोध्या की गलियों, प्रमुख चौराहों, मार्गों, घाटों के बाद अब पार्कों में सोलर ट्री लगाए जा रहे हैं. फिलहाल 34 पार्कों में एक किलोवाट तथा आठ पार्कों में ढाई किलोवाट के सोलर ट्री लगाए जा चुके हैं. इसके अलावा एक किलोवाट के छह व ढाई किलोवाट से जुड़े 10 स्थानों पर तेजी से काम चल रहा है. अयोध्या के पार्कों को सौर ऊर्जा से आच्छादित करने की दिशा में प्रयास शुरू हो गया है. इस वक्त शहर के 52 स्थानों को चयनित किया गया है.

8 स्थानों पर लग चुके हैं ढाई किलोवाट के सोलर ट्री
यूपीनेडा के परियोजना अधिकारी प्रवीण नाथ पाण्डेय ने बताया कि 52 स्थानों पर सोलर ट्री लगाना प्रस्तावित था. इनमें से 34 पार्कों में एक किलो वाट के सोलर ट्री लग चुके हैं। शेष छह स्थानों पर काम चालू है. शेष कार्य तेजी से कराए जा रहे हैं. इसके अतिरिक्त 18 अन्य स्थानों को समृद्ध करने की योजना है. यहां ढाई किलोवाट के सोलर ट्री लग रहे हैं. आठ जगहों पर यह लग चुके हैं। शेष पर कार्य हो रहा है.

पार्कों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जा रहा सोलर ट्री का उपयोग
पार्कों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए सोलर ट्री का प्रयोग किया जा रहा है. इसके ऊपरी हिस्से में सोलर प्लांट होंगे और ट्री की पत्तियों के निचले हिस्से से प्रकाश होगा. इसमें पांच से 6 लाइट होंगी. शाम होते ही पार्क खुद ब खुद रोशनी से जगमग हो उठेंगे. उन्होंने बताया कि एक किलोवाट प्रति सोलर ट्री लाइट की कीमत लगभग 2 लाख 82 हजार रुपये है.

इन स्थानों पर लगाए जा चुके हैं 1 किलोवाट के ट्री प्लांट
सर्किट हाउस, आयुक्त कार्यालय, सूर्यकुंड दर्शन नगर गेट के पास, स्टेट बैंक कॉलोनी मो. बछड़ा सुल्तानपुर, सामुदायिक केंद्र पार्क साहबगंज वार्ड मो. वैदही नगर, बलदेव एकेडमी पंपहाउस पार्क के सामने वाला पार्क कौशलपुरी फेज-1, योगा केंद्र के सामने वाला पार्क कौशलपुरी फेज-1. ट्यूबवेल वाला पार्क बहादुरगंज वार्ड रोहिणी कॉलोनी, शिव मंदिर वाला पार्क अमानीगंज समेत अनेक स्थानों पर ट्री प्लांट लगाए जा चुके हैं.

इन पार्कों में लगाए जा चुके हैं ढाई किलोवाट के सोलर ट्री प्लांट
लाल पार्क साकेतपुरी, नवग्रह पार्क सूर्यकुंड, श्रीराम गेस्ट हाउस के पास अश्वनीपुरम, सर्किट हाउस पार्क, योग वाला पार्क अवधपुरी, अनुराग मिश्र के घर के सामने वाले पार्क कौशलपुरी, एलआईजी 71 पेज-2 कौशलपुरी, जेबी पुरम पार्क, केशवधाम के सामने वाला पार्क अवधपुरी में सोलर ट्री प्लांट लग चुके हैं. शेष स्थानों पर यह कार्य तेजी से चल रहा है.