×

Uttar Pradesh

अब आम आदमी भी कर सकेगा राम मंदिर का हवाई दर्शन, लखनऊ-बनारस समेत 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू

500 सालों का इंतजार पूरा होने जा रहा है, 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है. इसे लेकर हर कोई उत्साहित दिख रहा है. इसी बीच यूपी की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार श्रद्धालुओं को हेलिकॉप्टर से अयोध्या धाम के दर्शन कराएगी. सरकार… Continue reading अब आम आदमी भी कर सकेगा राम मंदिर का हवाई दर्शन, लखनऊ-बनारस समेत 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू

500 सालों का इंतजार पूरा होने जा रहा है, 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है. इसे लेकर हर कोई उत्साहित दिख रहा है. इसी बीच यूपी की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार श्रद्धालुओं को हेलिकॉप्टर से अयोध्या धाम के दर्शन कराएगी. सरकार सूबे के 6 जिलों से ये सेवा शुरू करने जा रही है. शुरूआत राजधानी लखनऊ से होगी. राम भक्तों और पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सेवा गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से मिलेगी.

ऐरियल दर्शन के लिए देने होंगे 3,539 रूपए

सरकार ने इसकी जिम्मेदारी पर्यटन विभाग को दी है. इस सुविधा के लिए श्रद्धालुओं को पहले से बुकिंग करानी होगी. इस हवाई सफर का अधिकतम समय 15 मिनट जबकि प्रतियात्री किराया 3,539 रुपये तय किया गया है. इस सुविधा के जरिए एक हवाई सफर का लुत्फ 5 श्रद्धालु उठा सकेंगे. इसकी भार सीमा 400 किग्रा. है. वहीं एक श्रद्धालु अधिकतम 5 किग्रा. सामान के साथ सफर कर सकेगा. इसके अलावा श्रद्धालु गोरखपुर से अयोध्या धाम के लिए हेलीकॉप्टर से उड़ान भर सकेंगे. यह दूरी 126 किमी. की होगी, जिसे 40 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 11,327 रुपये तय किया गया है. अयोध्या में राम भक्तों को उड़ान भरने के लिए सरयू तट स्थित टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपेड पर पहुंचा होगा. यही से हेलीकॉप्टर उड़ान भरेगा.

वाराणसी में यहां से उड़ान भरेगा हेलीकॉप्टर

पर्यटन विभाग के निदेशक प्रखर मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप पहले चरण में राजधानी लखनऊ समेत 6 धार्मिक स्थलों से हेलिकॉप्टर सेवा की शुरुआत की जा रही है. वहीं आने वाले समय में मांग के अनुसार इस सेवा का विस्तार किया जाएगा. उन्होंने बताया कि श्रद्धालु वाराणसी के नमो घाट से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 160 किमी की होगी, जिसे 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है. इसी तरह श्रद्धालु लखनऊ के रमाबाई से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 132 किमी की होगी, जिसे 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है.

प्रयागराज में यहां से उड़ान भरेगा हेलीकॉप्टर

प्रयागराज की बात करें तो यहां पर टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपैड से हेलीकॉप्टर की सेवा मिलेगी. यह दूरी 157 किमी. की है, जिसे 50 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है. इसके साथ ही मथुरा के बरसाना स्थित गोवर्धन परिक्रमा के पास बने हैलीपेड और आगरा में आगरा एक्सप्रेस वे के पास बने हैलीपेड से सेवा का लाभ उठाया जा सकेगा. यह दूरी क्रमशरू 456 किमी. और 440 किमी. की होगी, जिसे 135 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 35,399 रुपये तय किया गया है.

ये भी पढ़ें: गोरखपुर: जनता दरबार में योगी का अधिकारियों को निर्देश, किसी भी दशा में बख्शे न जाएं जबरन जमीन कब्जाने वाले