×

टेक

Sim Card New rules: अबसे सिम कार्ड खरीदना नहीं होगा आसान, करना होगा ये काम

Sim Card New rules: साइबर क्राइम के मामले रोजाना देखने को मिल रहे हैं, जिसके चलते केंद्र सरकार सख्त नियम लागू करने जा रही है. लेकिन क्या जब आपको पता है आधार कार्ड पर सिम खरीदकर उससे फ्राड किया जा रहा हो? तो हां, आपको नाम और आईडी पर सिम ळोगों की ठगी की जा… Continue reading Sim Card New rules: अबसे सिम कार्ड खरीदना नहीं होगा आसान, करना होगा ये काम

Sim Card New rules: साइबर क्राइम के मामले रोजाना देखने को मिल रहे हैं, जिसके चलते केंद्र सरकार सख्त नियम लागू करने जा रही है. लेकिन क्या जब आपको पता है आधार कार्ड पर सिम खरीदकर उससे फ्राड किया जा रहा हो? तो हां, आपको नाम और आईडी पर सिम ळोगों की ठगी की जा रही हैं. जैसे कि हम सभी जानते हैं सिम कार्ड आज की तारिख में बेहद अहम हो गया हैं, जिसके बिना कोई भी मोबाल वर्क नहीं करता.

1 जनवरी 2024 से भारत में सिम कार्ड खरीदने के नियम में बदलाव होने जा रहे हैं. और इन नियम की जानकारी पहले ही सामने आ चुकी है, जिसमें बताया गया हैं कि, यूजर्स को वर्चुअल KYC कम्पलीट करनी होगी.

बता दें कि 1 जनवरी से आपको सिम कार्ड खरीदने के लिए आपको वर्चुअल KYC करवाना पड़ेगा और तब जाकर ही आप सिम कार्ड खरीद पाएंगे. ऐसे में सिम कार्ड की बिक्री होने से फर्जी सिम कार्ड निकलवाने में मुश्किल हो जाएगी. इस वजह से जब फर्जी सिम कार्ड नहीं निकलेंगे तो फर्जी सिमकार्ड से चलाए जा रहे स्कैम पर भी लगाम लग जाएगा.

सरकार द्वारा जारी किया गया ये नियम अब सिम विक्रेताओं पर भी नजर रखेगा. इसके साथ ही विक्रेता को सिम कार्ड सेल प्वाइंट की जानकारी भी देनी होगी. जिसकी वजह हैं भविष्य में कोई धोखाधड़ी का मामला आता हैं तो वो सिम सेल प्वाइंट के जरिए इस मामले की छानबीन कर सकता हैं, जिसकी मदद से विक्रेता को पूरी जानकारी मिल जाएगी.

जानकारी के अनुसार 1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड को लेकर जो नया नियम लागू हो रहा है उसके तहत अब फ्रेंचाइजी, डिस्ट्रीब्यूटर, प्वाइंट ऑफ सेल एजेंट्स, सभी को को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना ही पड़ेगा और ऐसा ना करने पर वो बिक्री नहीं कर पाएंगे. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करवाने के लिए टेलीकॉम डीलर्स और एजेंट्स के पास एक साल तक का समय होगा, इसी समय में उन्हें रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा कर लेना पड़ेगा.