×

विदेश

भारत में चीन के नए एंबेसडर की नियुक्ति की संभावना

भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनातनी के दौरान चीन ने भारत के लिए अपने नए एंबेसडर की नियुक्ति की संभावना जताई है. इस दौरान करीब 15 महीने से भारत में कोई चीनी राजदूत नहीं रहा है. चीन ने विदेश मामलों के सहायक मंत्री जू फीहोंग को भारत का नया एंबेसडर नियुक्त… Continue reading भारत में चीन के नए एंबेसडर की नियुक्ति की संभावना

भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनातनी के दौरान चीन ने भारत के लिए अपने नए एंबेसडर की नियुक्ति की संभावना जताई है. इस दौरान करीब 15 महीने से भारत में कोई चीनी राजदूत नहीं रहा है. चीन ने विदेश मामलों के सहायक मंत्री जू फीहोंग को भारत का नया एंबेसडर नियुक्त कर सकता है, जो अफगानिस्तान में राजदूत के रूप में कार्यरत हैं.

भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण माहौल

हूती विद्रोहियों के बीच सीमा पर तनाव के चलते भारत में चीनी राजदूत की बाधा बनी हुई थी, जिसके परिणामस्वरूप भारत में कोई चीनी राजदूत नहीं रहा. चीन ने इस तनावपूर्ण समय में विदेश मामलों के सहायक मंत्री जू फीहोंग को विभागीय जिम्मेदारियों में शामिल किया है.

चीन के पिछले राजदूत सन वेइदोंग के वापस जाने के बाद से ही चीन-भारत सीमा क्षेत्र में तनाव बढ़ा हुआ है और दोनों देशों के बीच संबंधों में चुनौतियां बनी हुई हैं. इस बीच, भारत ने चीन के साथ शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए कई बार द्विपक्षीय समझौतों की प्रस्तावना की है.

इस समय, भारत और चीन के बीच सीमा मुद्दे को लेकर तनावपूर्ण माहौल है, जिससे नये राजदूत की नियुक्ति में देरी हो रही है. इस समय में चीन ने बीच सीमा तनाव को ऐतिहासिक मुद्दा बताकर खारिज करने का प्रयास किया है और सीमा क्षेत्र में शांति बनाए रखने की बात की है.

ये भी पढ़ें- राहुल की ‘भारत जोड़ों न्याय यात्रा’ का हिस्सा नहीं होंगे CM नीतीश, आखिर क्या है वजह?