×

Uncategorized

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 : मोहम्मद शमी सहित अन्य हस्तियों को किया गया सम्मानित

दिल्ली: 9 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवार्ड – राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया. खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए शमी को राष्ट्रीय खेल सम्मान समारोह में खेल के क्षेत्र में दिए जाने दूसरे सबसे उत्कृष्ट सम्मान अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया. बता दें कि शमी को अर्जुन अवार्ड देने… Continue reading राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 : मोहम्मद शमी सहित अन्य हस्तियों को किया गया सम्मानित

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023

दिल्ली: 9 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवार्ड – राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया. खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए शमी को राष्ट्रीय खेल सम्मान समारोह में खेल के क्षेत्र में दिए जाने दूसरे सबसे उत्कृष्ट सम्मान अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया.

बता दें कि शमी को अर्जुन अवार्ड देने के घोषणा बीते साल 2023 में हुए ODI वर्ल्ड कप में उनकी बेहतरीन और शानदार गेंदबाजी के बाद की गई थी. वन डे विश्व कप में शमी का प्रदर्शन शानदार रहा, इस टूर्नामैंट में शमी को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बनकर उभरें.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 : खेल रत्न सम्मान कौन हुआ सम्मानित?

इसके अलावा कई कोच और संस्थाओं का भी सम्मान किया गया, जिन्होंने खेल के क्षेत्र में देश- दुनिया में अपने देश का मान बढ़ाया और योगदान दिया है. इस साल खेल रत्न सम्मान पाने वाले सात्विकसाई राज रंकिरेड्डी,चिराग शेट्टी अपने पुरस्कार लेने के लिए सम्मान समारोह में मौजूद नहीं थे ये दोनों खिलाड़ी मलयेशिया ओपन में भाग ले रहे हैं. यह टूर्नामैंट आज से ही शुरू हो रहा है और, जो महत्वपूर्ण है. इस वजह से देश के सभी बैडमिंटन खिलाड़ी मलयेशिया में हैं.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 की सूची में और किन हस्तीयों का नाम शामिल

साल 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शमी के अलावा कुल 26 खिलाड़ियों को खेल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया. जिनमें तीरंदाजी के लिए ओजस प्रवीण देवताले, आदिति गोपीचंद स्वामी, एथलेटिक्स के लिए मुरली श्रीशंकर,पारुल चौधरी, शतरंज के लिए आर वैशाली,बॉक्सिंग के लिए मोहम्मद हुसामुद्दीन, घुड़सवारी के लिए अनुश अग्रवाल,दिव्यकृति सिंह,गोल्फ के लिए दीक्षा डागर, हॉकी के लिए कृष्ण बहादुर पाठक और सुशीला चानू, कबड्डी के लिए पवन कुमार,रितु नेगी, खो-खो के लिए नसरीन, लॉन बॉल्स के लिए पिंकी, शूटिंग के लिए ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, ईशा सिंह , स्क्वैश के लिए हरिंदर पाल सिंह सहित अन्य हस्तियों को सम्मानित किया गया.

और पढ़े: कड़ाके की ठंड में ‘बापू’ पहुंचेंगे राम मंदिर