×

विदेश

“रूस हमें धरती से मिटाने की कोशिश कर रहा है”, यूक्रेन के शहरों पर मिसाइल हमलों के बाद बोले ज़ेलेंस्की, जानें 10 बड़े अपडेट

: सोमवार की सुबह अपनी राजधानी कीव सहित यूक्रेन में कई विस्फोटों की रिपोर्ट के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस पर यूक्रेनियन को नष्ट करने का प्रयास करने का आरोप लगाया.

(Photo ANI)

Russia-Ukraine War: सोमवार की सुबह अपनी राजधानी कीव सहित यूक्रेन में कई विस्फोटों की रिपोर्ट के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस पर यूक्रेनियन को नष्ट करने का प्रयास करने का आरोप लगाया. सीएनएन ने बताया कि कीव पर हमलों में कम से कम पांच लोग मारे गए और खार्किव, ल्वीव, मायकोलाइव और निप्रॉपेट्रोस शहरों में अधिकारियों ने मिसाइल और रॉकेट हमलों की भी सूचना दी.

1. यूक्रेन की राजधानी में कुछ दिन अपेक्षाकृत शांति रहने के बाद सोमवार तड़के दो भीषण विस्फोट हुए. एपी के पत्रकारों ने इन विस्फोट की आवाज सुनी और ये विस्फोट स्पष्ट रूप से मिसाइल हमले के कारण हुए. कीव के मेयर विताली क्लित्चेको ने शेवचेंको में विस्फोट होने की जानकारी दी. इस हादसे में हताहत हुए लोगों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है.

2. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले केर्च ब्रिज पर किये गये हमले को यूक्रेन के स्पेशल सर्विसेज द्वारा किया गया आतंकी कृत्य करार दिया है. पुतिन ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये रूसी जांच समिति के अध्यक्ष एलेक्जेंडर बास्त्रिकीन से कहा,‘इसमें कोई आशंका नहीं है कि यह आतंकवादी कृत्य है जिसका मकसद अहम नागरिक अवसंरचना को नष्ट करना था.’ बस्त्रिकीन ने कहा कि उनके समक्ष इस घटना को आतंकवादी कृत्य मानकर मुकदमा चलाने का विकल्प खुला है.

3. स्थानीय मीडिया ने भी ज़ाइटॉमिर, खमेलनित्सकी, निप्रो और टेरनोपिल से विस्फोटों की सूचना दी. कीव इंडिपेंडेंट ने यूक्रेन के आंतरिक मंत्री के सलाहकार रोस्तस्लाव स्मिरनोव के हवाले से कहा कि केंद्रीय कीव पर हमले में आठ लोग मारे गए हैं जबकि 24 लोग घायल हुए हैं. कीव के शेवचेनकिव्स्की जिले पर हमले के परिणामस्वरूप सुबह करीब 8:45 बजे तक छह कारों में आग लग गई और 15 से अधिक कारें क्षतिग्रस्त हो गईं.

4. सोमवार को हुए विस्फोट जून के बाद राजधानी कीव में पहला बड़ा हमला था. वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो फुटेज में कीव में शहर की एक सड़क के बीच में कारों को आग लगाते हुए दिखाया गया है.

5 . शनिवार को केर्च पुल पर एक ट्रक में विस्फोट हो गया, जिससे क्रीमिया प्रायद्वीप की ओर जा रही एक ट्रेन के सात ईंधन टैंक में आग लग गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे सड़क पुल के दो हिस्से आंशिक रूप से गिर गए.

6. इसके तुरंत बाद, क्रेमलिन ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रीमिया पुल के लिए सुरक्षा उपायों को बढ़ाने पर एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए. डिक्री में, पुतिन ने प्रायद्वीप को मुख्य भूमि रूस से जोड़ने वाले ऊर्जा पुल और गैस पाइपलाइन को सुरक्षित करने का भी आह्वान किया.

7. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पुतिन आज अपनी सुरक्षा परिषद की एक संचालन बैठक आयोजित करने की योजना बना रहे हैं. मास्को द्वारा क्रीमिया पर कब्जा करने के चार साल बाद पुतिन द्वारा 2018 में पुल को खोला गया था और इसे प्रायद्वीप को रूस के परिवहन नेटवर्क से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया था.

8. 19 किलोमीटर के पुल, जो केर्च जलडमरूमध्य में चलता है और क्रीमिया को मुख्य भूमि रूस से जोड़ता है, में एक रेलवे और वाहन खंड शामिल हैं. यह 2020 में पूरी तरह से चालू हो गया.

9. यूक्रेन के ज़ापोरिज्जिया इलाके में शनिवार को एक रॉकेट के हमले में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ापोरिज्जिया के कार्यवाहक मेयर अनातोली कुर्तेव ने कहा कि हमले में पांच घर नष्ट हो गए और अपार्टमेंट की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं.

10. यह हालिया हमला क्रीमिया पुल पर हाल के हमलों की पृष्ठभूमि में आया है, जिसमें तीन लोग मारे गए थे और रूस के ज़ापोरिज़्झिया शहर पर सप्ताहांत के हमले में मारे गए थे, क्योंकि वे अपने घरों में सो रहे थे और कम से कम 70 लोग घायल हो गए थे.