×

विदेश

मालदीव राष्ट्रपति की चीन यात्रा के बाद: कर्ज की अवधि में बदलाव का प्रस्ताव

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू हाल ही में चीन से वापस आए हैं और उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ लगभग 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। इन समझौतों में पर्यटन, आपदा प्रबंधन, समुद्री अर्थव्यवस्था, डिजिटल अर्थव्यवस्था में निवेश, और बेल्ट एंड रोड पहल शामिल हैं. हालांकि, इस सभी के बीच, मालदीव के राष्ट्रपति… Continue reading मालदीव राष्ट्रपति की चीन यात्रा के बाद: कर्ज की अवधि में बदलाव का प्रस्ताव

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू हाल ही में चीन से वापस आए हैं और उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ लगभग 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। इन समझौतों में पर्यटन, आपदा प्रबंधन, समुद्री अर्थव्यवस्था, डिजिटल अर्थव्यवस्था में निवेश, और बेल्ट एंड रोड पहल शामिल हैं.

हालांकि, इस सभी के बीच, मालदीव के राष्ट्रपति ने शनिवार को कहा है कि चीन के साथ किए गए कर्ज के भुगतान की अवधि में बदलाव का समर्थन किया गया है। उनकी ओर से यह प्रस्ताव किया गया है कि इस मुद्दे पर दोनों देशों की सरकारें जल्दी चर्चा करेंगी.

मालदीव ने क्या कहा ?

मालदीव ने कहा है कि चीन के वित्त मंत्रालय की एक तकनीकी टीम जल्दी ही मालदीव की यात्रा करेगी और उसके बाद यह टीम बढ़ते हुए पांच वर्षों के ऋण पुनर्भुगतान में रियायती अवधि की पेशकश करेगी. मालदीव के ऊपर चीनी कर्ज का बोझ है और इस नए विकल्प के माध्यम से वह आसानी से कर्ज चुका सकता है. यह बदलाव आने से मालदीव को बड़ी राहत हो सकती है, जो चीन के साथ के बड़े कर्ज के चलते कई समस्याओं का सामना कर रहा है.

ये भी पढ़ें- भारत-मालदीव राजनीतिक विवाद: चीन के साथ बढ़ता दोस्ती का संकेत