×

विदेश

2024 में 60 से अधिक देशों में लोग चुनेंगे अपनी नई सरकार, बाइडेन समेत कई की प्रतिष्ठा दांव पर

Election in World 2024 : वर्ष 2024 इतिहास का सबसे बड़ा चुनावी साल है. इस साल दुनिया के के कई बडे़ देशों में चुनाव होने हैं. कई सरकारें सत्ता में वापसी करेंगी तो कहीं सरकारें सत्ता से बाहर होंगी.

People in more than 60 countries will elect their new government in 2024
People in more than 60 countries will elect their new government in 2024

Election in World 2024 : वर्ष 2024 इतिहास का सबसे बड़ा चुनावी साल है. इस साल दुनिया के कई बडे़ देशों में चुनाव होने हैं. कई सरकारें सत्ता में वापसी करेंगी तो कहीं सरकारें सत्ता से बाहर होंगी. कुल मिलाकर चुनाव के लिहाज से वर्ष 2024 ऐतिहासिक रहने वाला है.

इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम (International Foundation for Electoral Systems) के मुताबिक, वर्ष 2024 में भारत, पाकिस्तान, रूस और अमेरिका समेत 60 से अधिक देशों में आम चुनाव होने हैं. आपको यह जानकर हैरत होगी कि इन चुनावी देशों में दुनिया की 49 प्रतिशत जनसंख्या बसती है. अकेले भारत में ही 140 करोड़ की आबादी बसती है.

अप्रैल-मई में भारत में हो सकते हैं चुनाव

बांग्लादेश में जनवरी, 2024 में चुनाव हुआ जिसमें शेख हसीना चुनाव जीतकर 5वीं बार प्रधानमंत्री बनीं, जबकि फरवरी के पहले सप्ताह (08 फरवरी) को पाकिस्तान में चुनाव होना है. भारत में अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव 2024 हो सकते हैं. 543 सीटों पर मतदान के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग फरवरी के अंत या फिर मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है.

भारत में भी होंगे इस बार चुनाव

भारत भी बाकी देशों की तरह नई उम्मीदों के साथ 2024 चुनाव में कदम रखने जा है. भारत कई मायनों में महत्वपूर्ण देश है और भारत की अर्थव्यवस्था दूसरे देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है. 2024 के लिए IMF का अनुमान है कि भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगी. बावजूद इसके देश का आकार और इसकी जटिलता को देखते हुए चुनाव में बहुत सारी चुनौतियों आ सकती हैं.

मोदी की वापसी के संकेत

जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा है की मोदी तीसरी बार सत्ता में वापसी कर सकते हैं. उन्हें सुधारों की शुरुआत करने के लिए अपनी राजनीतिक पूंजी का उपयोग करना चाहिए। भारत अगले 10 वर्षों तक 7% से अधिक की दर से विकास करेगा .

दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र में भी चुनाव

अमेरिका में भी चुनाव शुरू होने वाले हैं. इस साल अमेरिका का 60वां राष्ट्रपति चुना जाएगा. अमेरिका में इस साल नवंबर में चुनाव होने हैं. चुनाव में हमेशा की तरह अमेरिका की दो पार्टियां रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक के बीच चुनाव होंगे.

यह भी पढ़ें: ED Raid: अरविंद केजरीवाल के पीए के ठिकानों पर ED ने क्यों मारे छापे? क्या है पानी से कनेक्शन?

डेमोक्रेटिक पार्टी से जो बाइडेन एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं, जबकि रिपब्लिकन की तरफ से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगे हैं. अगर ट्रंप अमेरिका का चुनाव जीतते हैं तो कयास लगाया जा रहा है कि उनकी जीत रूस और यूक्रेन युद्ध का भविष्य तय कर सकती है.

रूस का चुनाव एक दिखावा

रूस में भी इस साल राष्ट्रपति चुनाव होंगे. पुतिन ने पिछले साल राष्ट्रपति पुतिन ने ऐलान किया था कि वे 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे. खबरों की माने तो उनका जीतना तय माना जा रहा है. सभी जानते है कि रूस का यह चुनाव एक दिखावा है . हाल ही रूस में में संवैधानिक सुधार किए गए थे. इसके तहत पुतिन और छह सालों राष्ट्रपति बने रह सकते हैं. इस तरह 2036 तक वे सत्ता में बने रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें: krishna Janmabhoomi Controversy: बेटी-भाई के हत्यारे मुगल शासक को लेकर ASI का सनसनीखेज खुलासा