×

विदेश

इमरान खान की पार्टी ने आने वाले चुनाव में महिलाओं के लिए 53 सीटें आरक्षित की

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ, ने आने वाले चुनाव में महिलाओं के लिए 53 सीटें आरक्षित की हैं, जो दूसरी पार्टियों की तुलना में सबसे ज्यादा है. चुनाव 8 फरवरी से शुरू हो रहे हैं और इससे पहले इमरान खान की पार्टी को सुप्रीम कोर्ट ने जनवरी 2024 में चुनाव… Continue reading इमरान खान की पार्टी ने आने वाले चुनाव में महिलाओं के लिए 53 सीटें आरक्षित की

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ, ने आने वाले चुनाव में महिलाओं के लिए 53 सीटें आरक्षित की हैं, जो दूसरी पार्टियों की तुलना में सबसे ज्यादा है. चुनाव 8 फरवरी से शुरू हो रहे हैं और इससे पहले इमरान खान की पार्टी को सुप्रीम कोर्ट ने जनवरी 2024 में चुनाव प्रतीक को हटाने का आदेश दिया था. तहरीक-ए-इंसाफ ने महिलाओं के लिए टिकट की घोषणा की है, जिसमें 28 महिलाएं राष्ट्रीय असेंबली क्षेत्रों से, और 25 महिला उम्मीदवारों को प्रांतीय सीटों पर टिकट मिला है.

इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी ने पहली बार में मैदान में उतरने वाली 7 महिलाओं को टिकट दिया है, जो इसके कुल उम्मीदवारों का 7.2 प्रतिशत हिस्सा है। उनके अलावा, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान ने 13 महिलाओं को टिकट दिया है, जिससे उनके उम्मीदवारों का 6.7 प्रतिशत हिस्सा होता है.

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने चुनाव के लिए 35 महिलाओं को टिकट दिया है, जिनमें से 11 महिलाएं राष्ट्रीय असेंबली क्षेत्रों से और 24 को प्रांतीय सीटों पर जगह मिली है. पार्टी ने कुल 779 उम्मीदवारों को उतारा है.

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज की तरफ से 28 महिलाओं को मिला टिकट, जिनमें से 12 महिलाएं राष्ट्रीय असेंबली चुनाव में भाग लेंगीं और 15 को प्रांतीय सीटों पर उम्मीदवारी करेंगीं। इससे पहले पार्टी ने कुल 668 उम्मीदवारों को चुनाव में भाग लेने के लिए उतारा है. यह महिलाओं को चुनाव में शामिल होने के लिए पार्टियों की ओर से एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे समाज में उनकी भूमिका में सुधार हो सकता है.

ये भी पढ़ें- नहीं सुना होगा ऐसा दुर्भाग्य, दुल्हन की विदाई से पहले एक के बाद एक घर से उठीं 2 अर्थियां