×

विदेश

भारत और अफगानिस्तान की दिखी दोस्ती, जानिए क्या है पूरा मामला

भारत और अफगानिस्तान के बीच की दोस्ती एक बार फिर से साबित होते हुए दिखी है. भारत ने अफगानिस्तान के कृषि क्षेत्र को सहायता पहुंचाई है. अफगानिस्तान में टिड्डी के हमले से फसलों को नुकसान हो रहा था और इस समस्या का समाधान निकालते हुए भारत ने 40,000 लीटर मैलाथियान, एक प्रभावी कीटनाशक भेजा है.… Continue reading भारत और अफगानिस्तान की दिखी दोस्ती, जानिए क्या है पूरा मामला

भारत और अफगानिस्तान के बीच की दोस्ती एक बार फिर से साबित होते हुए दिखी है. भारत ने अफगानिस्तान के कृषि क्षेत्र को सहायता पहुंचाई है. अफगानिस्तान में टिड्डी के हमले से फसलों को नुकसान हो रहा था और इस समस्या का समाधान निकालते हुए भारत ने 40,000 लीटर मैलाथियान, एक प्रभावी कीटनाशक भेजा है.

ईरान के चाबहार बंदरगाह के माध्यम से भेजे गए इस कीटनाशक से उम्मीद है कि अफगान किसानों को अपनी फसलों को टिड्डियों से बचाने में मदद मिलेगी. यह मैलाथियान पर्यावरण के लिए भी उपयुक्त है और शुष्क क्षेत्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है.

टिड्डियों को रोकने में सहायक होगी ये दवाई

अफगानिस्तान के मंत्रालय ने इस मदद के लिए भारत का कृतज्ञता व्यक्त किया है और बताया है कि यह सहायता न केवल टिड्डियों के खिलाफ लड़ने में मदद करेगी, बल्कि इससे ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, और तुर्कमेनिस्तान से आने वाली टिड्डियों को रोकने में भी सहायक होगी.

भारत ने पहले भी अफगानिस्तान के लिए मदद की है, जैसे कि गेहूं के आंतरिक वितरण, कोरोना वैक्सीन की पुनराचार और अन्य आपूर्तियाँ. इस नई मदद से भी दोनों देशों के बीच की गहरी और दृढ़ दोस्ती का संकेत है, जो आपसी समृद्धि और सहयोग की ओर एक और कदम है.

ये भी पढ़ें- भारत-मालदीव टकराव के बीच मोइज्जू ने की शी जिनपिंग से मुलाकात