×

विदेश

Bangladesh Election 2024: शेख हसीना 5वीं बार बनेंगी PM

Bangladesh Election 2024: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने लगातार इस बार चौथी बार आम चुनाव में जीत हासिल की है. छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी और उसके सहयोगियों के चुनाव के बहिष्कार करने की वजह से हसीना की पार्टी को अवामी लीग के लिए रास्ता आसान हो गया. शेख हसीना… Continue reading Bangladesh Election 2024: शेख हसीना 5वीं बार बनेंगी PM

Bangladesh Election 2024
Bangladesh Election 2024

Bangladesh Election 2024: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने लगातार इस बार चौथी बार आम चुनाव में जीत हासिल की है. छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी और उसके सहयोगियों के चुनाव के बहिष्कार करने की वजह से हसीना की पार्टी को अवामी लीग के लिए रास्ता आसान हो गया.

शेख हसीना की पार्टी ने 300 सीट वाली संसद में 223 सीट की हासिल

मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें तो हसीना की पार्टी ने 300 सीट वाली संसद में 223 सीट हासिल की हैं. एक उम्मीदवार के निधन की वजह से 299 सीट पर चुनाव हुए. आपको बता दें कि, जो सीट बची हुई है उस पर मतदान बाद में होगा.

संसद में मुख्य विपक्षी दल जातीय पार्टी को 11 सीट, बांग्लादेश कल्याण पार्टी को एक और स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 62 सीट पर जीत हासिल की है. जातीय समाजतांत्रिक दल और वर्कर्स पार्टी ऑफ बांग्लादेश ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की है. अवामी लीग पार्टी की प्रमुख हसीना में गोपालगंज तृतीय सीट पर भारी मतों के अंतर से जीत हासिल की है.

शेख हसीना ने लगातार चौथी बार जीत की हासिल

संसद सदस्या के रूप में यह प्रमुख हसीना का आठवां कार्यक्रम है. हसीना 2009 में सत्ता पर काबिज है और एक चुनाव में लगातार चौथी बार जीत हासिल कर रही है. आपको बता दें कि अहम बात यह है कि, 1991 में लोकतंत्र की बहाली के बाद से ऐसा दूसरी बार है जब सबसे कम मतदान हुआ है.

आपको बता दे कि फरवरी 1996 के विवादास्पद चुनाव में 26.5% मतदान हुआ था, जो कि बांग्लादेश के इतिहास का सबसे कम मतदान है. रविवार के चुनाव में दोपहर 3:00 बजे तक 27.15% मतदान हुआ था और शाम 4:00 बजे मतदान प्रक्रिया पूरी तरह से समाप्त हो गई थी.

और भी खबरों के लिए यहां क्लिक करें