×

विदेश

Pakistan General Elections 2024: पाकिस्तान में 266 सीटों पर वोटिंग जारी, जानें कब घोषित होगा परिणाम

Pakistan General Elections 2024: आर्थिक तंगी और आतंकवाद समेत कई गंभीर मुद्दों से जूझ रहे पाकिस्तान में आम चुनाव शांति से संपन्न हो, इसलिए मतदान केंद्रों पर 6,50,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

Voting continues on 266 seats in Pakistan
Voting continues on 266 seats in Pakistan

इस्लामाबाद, India Ahead Digital Desk: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में आम चुनाव के तहत 266 सीटें पर बृहस्पतिवार सुबह साढ़े 8 बजे मतदान जारी है. पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए एक साथ वोटिंग चल रही है. मतदान शाम 5:30 बजे तक होगा और परिणाम शुक्रवार को घोषित किया जाएगा. इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है.

6 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात

आर्थिक तंगी और आतंकवाद समेत कई गंभीर मुद्दों से जूझ रहे पाकिस्तान में आम चुनाव शांति से संपन्न हो, इसलिए मतदान केंद्रों पर 6,50,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. बता दें कि चुनाव से ठीक एक दिन पहले बुधुवार को हुए आतंकी हमलों में करीब 30 लोगों की जान चली गई, जिसके बाद पूरे पाकिस्तान में सुरक्षा बढ़ा दी गई और कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच मतदान हो रहा है.

एक साथ हो रहा 266 सीटों पर मतदान

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं, जिसमें से इस बार 266 पर चुनाव हो रहे हैं. सुबह 8:30 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5:30 बजे तक चलेगा. बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं, जिसमें से इस बार 266 पर मतदान हो रहा है, जबकि 70 सीटें आरक्षित की गई हैं. इनमें 60 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं और 10 गैर-मुस्लिमों के लिए हैं.

मुकाबले में 3 प्रमुख पार्टियां

मतदान के दौरान बृहस्पतिवार को पूरे दिन पाकिस्तान में मोबाइल और इंटरनेट सर्विस बंद है. इस बार के आम चुनाव में भी नवाज शरीफ, इमरान खान और बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी के बीच मुख्य मुकाबला है. रेडियो पाकिस्तान’ के अनुसार, मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो, इसके लिए देशभर में 6,50,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इनमें पुलिस, नागरिक सशस्त्र बल और सशस्त्र बल के जवान भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: RBI MPC : एक साल बाद रेपो रेट बढ़ा या घटा? कर्ज पर क्या हुआ असर; पढ़ें फुल डिटेल्स