×

विदेश

2 साल बाद पुतिन ने किया रूस-यूक्रेन युद्ध का खुलासा, जानिए क्या है मामला

इस समय रूस और यूक्रेन के बीच के तनाव गहरे हैं, जिसके कारण दोनों देशों में लगभग दो साल से युद्ध जारी है. इस संघर्ष में, हजारों लोगों की जानें गई हैं और इसका अंत अभी तक अनिश्चित है. अमेरिकी पत्रकार कार्लसन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक विशेष इंटरव्यू किया है, जिसमें… Continue reading 2 साल बाद पुतिन ने किया रूस-यूक्रेन युद्ध का खुलासा, जानिए क्या है मामला

इस समय रूस और यूक्रेन के बीच के तनाव गहरे हैं, जिसके कारण दोनों देशों में लगभग दो साल से युद्ध जारी है. इस संघर्ष में, हजारों लोगों की जानें गई हैं और इसका अंत अभी तक अनिश्चित है. अमेरिकी पत्रकार कार्लसन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक विशेष इंटरव्यू किया है, जिसमें पुतिन ने अपने दुखद विचारों को व्यक्त किया है.

पुतिन ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच का युद्ध अमेरिका के दबाव के कारण हो रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि 2014 में यूक्रेन में राजनीतिक बदलाव के लिए सीआईए ने हस्तक्षेप किया और उस समय काफी अत्याचार हुए. पुतिन के अनुसार, रूस ने युद्ध में सीधे रूप से नहीं भाग लिया, लेकिन डोनबास और क्रीमिया के लोगों ने रुख किया जब वहां पर असुरक्षित महसूस किया.

पुतिन ने विविध इतिहास की चर्चा की

इस बातचीत में पुतिन ने विविध इतिहास की चर्चा की और यह बताया कि यूक्रेन के इतिहास में कैसे बदलाव आया. वह बताया कि 2008 में नाटो ने यूक्रेन के साथ अपने संबंध स्थापित करने की कोशिश की और इसके बाद 2014 में तख्तापलट देखने को मिला. उनके अनुसार, सीआईए की सहायता से ही यूक्रेन में तख्तापलट हुआ और युद्ध का कारण बना. पुतिन ने यह भी बताया कि रूस ने कई बार अमेरिका को यूक्रेन संबंधी समस्याओं को साझा किया, लेकिन उन्हें कोई सहायता नहीं मिली.

ये भी पढ़ें- World News: 5 की बजाय सप्ताह में सिर्फ 4 दिन काम कराएगी जर्मनी की कंपनी, जानें फिर भी कैसे होगा फायदा?