×

विदेश

RBI गवर्नर ने कहा-‘सुधरने के लिए दिया पर्याप्त समय’

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज पेटीएम के ऊपर हाल ही में हुए एक्शन के बाद फिनटेक सेक्टर से संबंधित चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया. सेंट्रल बैंक के गवर्नर ने बताया कि पेटीएम पर हुए एक्शन से फिनटेक को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एक्शन एक एंटिटी से ही… Continue reading RBI गवर्नर ने कहा-‘सुधरने के लिए दिया पर्याप्त समय’

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज पेटीएम के ऊपर हाल ही में हुए एक्शन के बाद फिनटेक सेक्टर से संबंधित चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया. सेंट्रल बैंक के गवर्नर ने बताया कि पेटीएम पर हुए एक्शन से फिनटेक को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एक्शन एक एंटिटी से ही जुड़ा हुआ है. उन्होंने यह भी कहा कि बैंकिंग रेगुलेटर की तरफ से हर किसी को पर्याप्त समय दिया जाता है.

गवर्नर दास ने तीन दिनों तक चले एमपीसी के नतीजों के बाद बताया कि पहले ही चालू वित्त वर्ष की आखिरी मौद्रिक नीति समिति बैठक में रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा गया था.

जल्द ही एफएक्यू होगा जारी

पेटीएम संकट को लेकर गवर्नर ने कहा कि सेंट्रल बैंक जल्द ही एफएक्यू जारी करेगा. उन्होंने कहा कि सेंट्रल बैंक की ओर से सभी रेगुलेटेड एंटिटीज को किसी समस्या के समाधान या अनुपालन के लिए पर्याप्त समय दिया जाता है. रेगुलेटेड एंटिटीज में पेटीएम भी शामिल है और पेटीएम को भी सेंट्रल बैंक ने अनुपालन के लिए पर्याप्त समय दिया है.

गवर्नर ने कहा कि जब अनुपालन नहीं होता है, तब जाकर सेंट्रल बैंक की ओर से एक्शन लिया जाता है. अनुपालन में खामी जिस स्तर की होती है, रिजर्व बैंक का एक्शन भी उसी स्तर का होता है. गवर्नर ने बताया कि सिस्टम को लेकर चिंता करने की कोई वजह नहीं है.

ये भी पढ़ें- गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड एक-दूसरे को देना चाहते हैं मोबाइल फोन गिफ्ट तो वेलेंटाइंड पर ये रहे शानदार ऑफर