×

विदेश

South Korea ने पड़ोसी देश के परमाणु कार्यक्रम को बताया खतरा, कहा- ‘उ.कोरिया की मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम हैं’

क्षिण कोरिया (South Korea) ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया (North Korea) द्वारा हाल में छोड़ी गयी विभिन्न मिसाइलों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने में समक्ष है.

North Korea

नई दिल्लीः दक्षिण कोरिया (South Korea) ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया (North Korea) द्वारा हाल में छोड़ी गयी विभिन्न मिसाइलों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने में समक्ष है. साथ ही उसने पड़ोसी देश के परमाणु कार्यक्रम को गंभीर सुरक्षा खतरा बताया. उत्तर कोरिया ने अपने विरोधियों पर परमाणु हमले के प्रतीकात्मक रूप में हाल में कई मिसाइलें छोड़ी. उत्तर कोरिया ने कहा कि मिसाइलें छोड़ने के उसके दो हफ्तों के अभ्यास में दक्षिण कोरिया (South Korea) तथा अमेरिका के ठिकानों पर संभावित हमले में परमाणु क्षमता से संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल, युद्धक विमान और अन्य हथियार शामिल रहे.

खबर में खास

  • उ.कोरिया से परमाणु खतरा
  • कुछ हासिल नहीं होने वाला
उ.कोरिया से परमाणु खतरा

उत्तर कोरिया ने कहा है कि हाल में किए गए उसके कई सारे मिसाइल प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के लिए ‘‘एक स्पष्ट चेतावनी’’ थे. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल ने अमेरिका के साथ मिलकर देश की सुरक्षा को मजबूत बनाने के संकल्प को दोहराया. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया से परमाणु खतरा ‘‘दिन-प्रतिदिन गंभीर होता जा रहा है.’’

कुछ हासिल नहीं होने वाला

उन्होंने सियोल में अपने कार्यालय में पत्रकारों से कहा, ‘‘उत्तर कोरिया लगातार परमाणु हथियार क्षमताएं विकसित कर रहा है और अब वह न केवल दक्षिण कोरिया बल्कि पूरी दुनिया को धमका रहा है लेकिन मुझे लगता है कि उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों से कुछ हासिल नहीं होने वाला.’’ दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय में कार्यवाहक प्रवक्ता मून होंग सिक ने उत्तर कोरिया के परमाणु खतरों को ‘‘बेहद गंभीर’’ बताया.