×

विदेश

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू की सरकार पर महाभियोग की लटक रही है तलवार

Maldives President Mohamed Muizzu: मालदीव में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की सरकार पर महाभियोग की तलवार लटक रही है.

sword of impeachment hanging on the government of Maldives President Muizzu
sword of impeachment hanging on the government of Maldives President Muizzu

Maldives President Mohamed Muizzu: मालदीव में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की सरकार पर महाभियोग की तलवार लटक रही है, क्योंकि मुख्य विपक्षी दल ने इसे संसद में लाने की तैयारियां की हैं। इस बीच, भारत के विदेश मंत्रालय ने इस मसले पर अपनी स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा है कि यह एक आंतरिक मामला है और उनका इसमें कोई विचार नहीं है।

President Mohamed Muizzu संसद में मचा हुआ हंगामा

मालदीव में हुए महाभियोग के मामले में संसद में हंगामा मचा हुआ है, जहां सरकार समर्थक पार्टियों के सांसदों ने संसदीय कार्यवाही को बाधित कर दिया है और स्पीकर से झगड़ने लगे हैं। इस घटना ने मालदीव की राजनीतिक स्थिति में उथल-पुथल कर दी है, जिसे भारत के विदेश मंत्रालय ने सुनिश्चित रूप से स्वीकार किया है।

यह भी पढ़ें: World News: 5 की बजाय सप्ताह में सिर्फ 4 दिन काम कराएगी जर्मनी की कंपनी, जानें फिर भी कैसे होगा फायदा?

President Mohamed Muizzu भारत-मालदीव संबंधों में बढ़ा तनाव

मुइज्जू की सरकार ने हाल ही में मंत्रिमंडल का विस्तार किया था, जिसके दौरान हंगामा उत्पन्न हुआ था। उनके मुल्क की बाहरी नीतियों में चीन के समर्थन को देखकर भारत से उनके रिश्तों में कमी आई थी, और इससे भारत-मालदीव संबंधों में तनाव बढ़ा। पिछले साल हुए चुनाव में भी इसी वजह से मुइज्जू ने भारत से करीबी रिश्ता रखने वाले विरोधी उम्मीदवार को हराया था।

मालदीव सरकार की स्थिति के बीच उत्पन्न हुए इस महाभियोग के मामले में भारत के विदेश मंत्रालय का स्थान स्पष्ट है कि यह एक आंतरिक मुद्दा है और भारत इसमें हस्तक्षेप नहीं करेगा।